MS OFFICE WORD 2007 View Tab IN Hindi
REDAX
November 06, 2019
Micro Soft Office Word 2007 View Tab FULL EXPLAIN
MS Word 2007 में View Tab का उपयोग करना:-
इस Tutorial में हम आपको MS Word की View Tab के बारे में बताएंगे. MS Word की View Tab को आप Keyboard से Alt+P दबाकर सक्रिय कर सकते है. या आप इसे Mouse द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
View Tab को कई Group में बांटा गया है. प्रत्येक Group में एक कार्य विशेष से संबंधित Commands होती है. आप इन Commands को माऊस के द्वारा दबाकर इस्तेमाल कर सकते है. नीचे हम आपको बताएंगे कि View Tab में कितने Group होते है? और प्रत्येक Group में उपलब्ध Commands का क्या कार्य है?
View Tab के Groups के नाम और उनके कार्य
View Tab में कुल 5 Group होते है. इन्हे आप ऊपर दिखाए गए Screen Shot में देख सकते है. इन Groups का नाम क्रमश: Document Views, Show/Hide, Zoom, Window और Macros है. अब आप View Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते हैं। दोस्तों अगर आप को कोई भी समस्या हो तो इस वीडियो को एक बार अवश्य देखें।
1. Document Views
Document Views Group में Document को अलग-अलग Styles में देखने से संबंधित Commands होती हैं। इनके जरीए आप एक Word Document को Print करने से पहले या Publish करने से पहले ही उसे MS Word में ही अलग-अलग तरीके से देख सकते हैं।Document Views में 5 प्रकार के Document Views उपलब्ध है. Print Layout में Document को Print Layout View में दिखाया जाता है. इसमें Document Print होने के बाद जैसा दिखाए देगा. उस तरह का Document दिखाई देता है. इसलिए इसे Print Layout कहते है. Full Screen Reading View में Document को पूरी Computer Screen पर दिखाया जाता है. इस View में Side Space और Tabs आदि Hide रहती हैं। Web Layout View में Side Space नही दिखाई देता हैं। और Document एक Webpage की तरह दिखाई देता है. संपूर्ण डॉक्युमेंट एक ही पन्ने में दिखाए देने लगता हैं। Outline View में संपूर्ण Document Outline की तरह दिखाई देता हैं। Document में उपलब्ध Paragraphs List की तरह दिखाई देते है. और Draft View में Document Draft की तरह दिखाई देता है. इस View से आप Document को जल्दी से Edit कर सकते हैं। और आपको Draft में Header और Footer भी नही दिखाई देते हैं।
2. Show/Hide
Show/Hide Group में Document से संबंधित कई टूल्स होते है. इसमें आपको मुख्य रूप से 5 टूल मिलेंगे. पहला टूल Ruler, जिसके आगे बने बॉक्स पर क्लिक करके इसे Enable किया जाता है इसे Enable करने पर Document में Ruler लग जाता है जिससे आप Document का Margins देख तथा बदल सकते हैं। दूसरा टूल Document Map होता हैं। इसे Enable करने पर MS Word Window के बांए तरफ Document Map को दिखाया जाता हैं। तीसरा टूल इसमें Grid line होता है. इसका उपयोग Word Document में Objects Insert करते समय किया जा सकता हैं। इसे Enable करने पर पूरा Page Grid lines में विभाजित हो जाता है. चौथा टूल Thumbnails होता है. जो कुछ Document Map की तरह ही होता है. इसे Enable करने के बाद Word Window के बांए तरफ Document में उपलब्ध सभी पन्न्हों को दिखाया जाता हैं।इससे आप किसी भी पन्ने पर जा सकते है. जब आप Thumbnails में उपलब्ध किसी पन्ने पर क्लिक करते हैं। तो Cursor उस पन्ने के आरंभ में पहुँच जाता है. और अंतिम टूल Message Bar होता है. इसका उपयोग Word में संभावित खतरों से उपयोगकर्ता को सावधान करने के लिए किया जाता है. यदि आपके Content में MS Office को कोई संभावित खतरा पता चलता है. तो यह हमे Automatic Word Window में Message दिखाती हैं।
3. Zoom
Zoom Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Page को अलग-अलग Zoom Level पर देखने के लिए किया जाता हैं। इसमें उपलब्ध Commands के द्वारा आप Documents को अपने हिसाब से बडा या छोटा करके देख सकते हैं। या फिर आप Page Width में भी Document को देख सकते हैं। इनके अलावा आप Word Window में कितने Page एक बार में देखना चाहते है. इसे भी आप Zoom Group से ही Control करते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार एक बार में एक पन्ना या एक साथ दो पन्ने भी यहाँ से देख सकते हैं।
4. Windows
यदि आप एक बार में एक से ज्यादा Word Documents पर कार्य करते हैं। तो Window Group आपके लिए ही बना हैं। इसके द्वारा आप एक Document में काम करते हुए ही दूसरी Window में जा सकते हैं। और यही से किसी अन्य Document में जा सकते है। या फिर दो Documents को एक साथ Desktop पर दिखा सकते हैं।
5. Macros
आप किसी प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं। और उसमें कुछ जानकारी आपको बार-बार उपयोग में आने वाली हैं। तो Macros का काम यही से शुरू होता है. यदि आपको किसी एक जानकारी को बार-बार में उपयोग में लेना हैं। तो उस जानकारी का Macro Record करके आप एक बार लिखने के बाद उस जानकारी को बिना लिखे काम में ले सकते है. Macro को हम की-बोर्ड शॉर्टकट से जोड देते है. और जब हमें उस जानकारी को लिखना होता है. तो बस हमे की-बोर्ड से उस शॉर्टकट को दबाना होता हैं। और संपूर्ण जानकारी अपने आप लिख जाती हैं।
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